recent posts

आई फ्लू क्या है? तथा इसके लक्षण

 आई फ्लू (conjunctivitis)

आई फ्लू एक आंख की बीमारी है जिसे कंजंक्टिवाइटिस के नाम से भी जाना जाता है भारत में कंजंक्टिवाइटिस तेजी से फैल रहा है .इस प्रकार की बिमारी आँख का सफ़ेद इलाका,पलको की भीतरी क्षेत्र, कंजंक्टिवा को ढकने वाली भीतरी सताह के सुजान का करण हो जाती है, जिसकी इसकी पहचान की जाती है. इस प्रकार की स्थिति लोगों में चिधचिदापन, लाल आँखें तथा असुविधा महसुस कराती है। "आंखों का आईफ्लू" या "कोंजक्टिवाइटिस" एक आंखों का संक्रमण है जो आमतौर पर आईफ्लू वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है, जिससे आंखों की सफेद परत (कोंजंक्टिवा) में संक्रमण होता है। यह आंखों की लाली, सूजन, पानी निकलना और आंखों के आसपास की भीतरी कोनों में दर्द के साथ आ सकता है। 

आई फ्लू क्या है? तथा इसके लक्षण

आई फ्लू के लक्षण

आंखों का लाल होना कंजंक्टिवाटिस का सबसे स्पष्ट लक्षणो में से एक है। “आई फ्लू" या "कोंजक्टिवाइटिस" के नाम से भी जाना जाता है, एक आम आई संक्रमण होता है जिसमें आंखों की सुरक्षा की परत (कोंजंक्टिवा) में संक्रमण हो जाता है। यह संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया, या अन्य किसी अंग्रेजी सूचना के अनुसार आंखों को प्रभावित कर सकते हैं।।इसी प्रकार आईफ्लू की कुछ लक्षण निमन्लिखित है। 

​(1) आँखों का लाल होना

कंजंक्टिवा में सुजान के करण आंखे लाल हो जाती है। ये सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक है स्थिति को अक्सर गुलाबी आंख नाम से जाना जाता है।(Redness) आंखों के पलकों में सुजन के साथ आंखों की परत में लालिमा या लालापन दिख सकता है। आईफ्लू के संक्रमण में आंखों के परत में सूजन और लाली हो सकती है। यह आंखों की खांसी और खराश के साथ साथ दिख सकता है।

(2) खुजली और जलन

आई फ्लू के कारण आंख में खुजली और जलन महसूस होती है।जो भी हल्की से लेकर गंभीर तक हो सकती है। स्थिति में आंख को छूने से आदमी अधिक बीमार पड़ सकता है। यदि आपको आईफ्लू के बाद खुजली और जलन की समस्या हो रही है, तो आपको एक प्रमाणित चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। वे आपके लक्षणों की जांच करेंगे और सही उपचार सुनिश्चित करने के लिए आपको उपयुक्त दिशा-निर्देश प्रदान कर सकते हैं।

(3) पलकों का सुजना

आई फ्लू की बीमारी के करण अक्सर आंखों में सुजान बनी रहती है। रात को सोने के बाद सुबह उठते ही मेरी आंख में पापड़ी जम जाती है।पगड़ी सुखी हुए श्राव के जाम जाने के कारण इकथा होती है। आंखों के आईफ्लू में पलकों का सुजना (Eyelid Swelling) एक आमतौर पर दिखने वाला लक्षण हो सकता है जो कोंजंक्टिवाइटिस नामक आंखों के संक्रमण के साथ जुड़ा हो सकता है। यह आई फ्लू का एक प्रकार होता है जिसमें आपकी आंखों की परत और आस-पास की क्षति होती है। आंखों के पलकों में सूजन हो सकती है, जिससे आपकी पलकें बड़ी दिख सकती हैं और आंखों का खुलना मुश्किल हो सकता है।

(4) प्रकाश की असहनीयता 

फोटोफोबिया एक ऐसी स्थिति है जिस में आंखें प्रकाश के प्रति संवेदनाशील होती हैं.जो लोग फोटोफोबिया से ग्रासिट हुए है वे प्रकाश के संपर्क और धूप के सम्पर्क में आने पर असुविधा और पीड़ा का अनुभव करते है। यह लक्षण आपकी आंखों को प्रकाश से अधिक संवेदनशील बना सकता है और आपकी आंखों को उजाले के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है।

(5) आँखों से पानी का निकलना 

यह एक प्रमुख लक्षण है, जिसमें आंखों से पानी या आवाज निकलने लगता है। यह आंखों की लाली, सूजन और खराब दिखने के साथ साथ हो सकता है। आईफ्लू के लक्षणों में से एक लक्षण है आंखों से पानी का निकलना, जिसे आई फ्लू के साथ जुड़ाते हैं। यह लक्षण अक्सर "आंखों वाले आईफ्लू" या "कोंजक्टिवाइटिस" के नाम से भी जाना जाता है।

आई फ्लू क्या है? तथा इसके लक्षण आई फ्लू क्या है? तथा इसके लक्षण Reviewed by education hub.in on August 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.
Join WhatsApp