recent posts

एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव

Ageratina adenophora- Mexican Devil या Crofton Weed 

आज हम इस सत्र (Session) में एक पौधे के बारे में बात करेंगे, जो कि आमतौर पर पहाड़ी इलाकों मैं ज्यादातर पाया जाता है। और यह पौधा काफी लाभदायक होता है जब हमारे शरीर पर चोट लग जाती है या चोट की वजह से घाव हो जाता है तो यह एक प्राथमिक उपचार के रूप में बहुत ज्यादा मददगार होता है। इस पौधे का नाम भिन्न-भिन्न स्थानों पर भिन्न भिन्न ही होता है जैसे—

  1. पहाड़ी स्थानों में (उत्तराखंड) — पत्याडु, बासिल झाड़
  2. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नाम — mexican devil
  3. वानस्पतिक नाम — Ageratina adenophora (एगेरेटिना एडेनोफोरा)
  4. ageratina adenophora common name - Crofton weed (क्रॉफ्टन खरपतवार)

इसे इस रूप में भी जानते हैं— Eupatorium, Eupatorium adenophorum, Eupatorium glandulosum (यूपेटोरियम, यूपेटोरियम एडेनोफोरम, यूपेटोरियम ग्लैंडुलोसम)

   इन तीनों प्रकार के घास के रूप में पाए जाते हैं और अलग-अलग क्षेत्रों में प्राकृतिक तौर पर विकसित होते हैं। यह जंगली घास में विशेष रूप से आमतौर पर पाए जाते हैं और किसानों के लिए एक बेकार पेड़ के रूप में बन सकते हैं।

इसकी कुछ तस्वीर आपको नीचे दिए गए हैं।

एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव
एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव
mexican devil या Ageratina adenophora यह एक औषधीय पौधे का नाम है जो कीटाणु प्रसारण के द्वारा फैलने वाली घास के रूप में जाना जाता है। यह कौन है बहुत तेजी से प्रसारित होता है और खेतों मैदानों जंगलों और आम रास्ते आदि में ज्यादातर पाया जाता है। इसके फूल गोलाकार के होते हैं तथा इसका फूलों का रंग सफेद और हल्की गुलाबी रंग के होते हैं।

mexican devil (Crofton Weed) की बनावट

यह पौधा आमतौर पर अशांत क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी पत्तियां मुलायम तथा त्रिकोण क्या आकार की होती हैं। इसके पत्तों की ऊपरी सतह गहरे हरे रंग के होते हैं। इस पौधे पर फूल बसंत और गर्मियों मैं आते हैं। और इस पौधे की लंबाई 1 से 1.5 मीटर तक होती है। और इसकी फूलों का कलर सफेद तथा हल्के गुलाबी रंग का होता है।

mexican devil या Ageratina adenophora  के उपयोग

ageratina adenophora in india - वैसे तो इस पौधे का पारंपरिक उपयोग के अनुसार इस में घाव भरने की महत्वपूर्ण गुण होते हैं। अगर आपको कहीं अचानक से चोट या किसी धारदार वस्तु से कहीं पर कट जाता है तो उस समय यह हो प्राथमिक उपचार का कार्य करता है। यह पौधा एक (एंटीबायोटिक) दवाओं के रूप में कार्य करता है।

(1) औषधि के रूप में

 Ageratina adenophora के विषाणु विशिष्ट रासायनिक पदार्थ स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के इलाज में उपयोगी सिद्ध होते हैं। इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इसका उपयोग केवल एक वैद्य के परामर्श के बाद ही किया जाना चाहिए। घाव भरने के लिए इसका उपयोग बिना वैद्य के परामर्श से भी कर सकते हैं क्योंकि इसके side effect नहीं है। हां अगर इसका उपयोग एक रासायनिक पदार्थ के रूप में करोगे तो उस समय वैद्य का परामर्श जरूर लेना चाहिए।

(2) धार्मिक और दाढ़ी रोग

mexican devil या Ageratina adenophora के पतियों को तेल बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। जिसे     के में उपयोगी माना जाता है। स्टीलगुरू ही पर लगाकर संबंधित क्षेत्रों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(3) भूमि की रक्षा

Ageratina adenophora के पौधे को भूमि रक्षा के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसे बंजर भूमि को फिर से तैयार करने के लिए आज आवश्यकता अनुसार लगाया जा सकता है।

(4) आयुर्वेदिक चिकित्सा

कुछ स्थानों पर Ageratina adenophora का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। इसे त्वचा समस्याओं, बुखार और पेट संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

(5) परंपरागत औषधि के रूप में

कुछ स्थानों पर लोग ‌Ageratina adenophora, जिसे Mexican Devil या Crofton Weed भी कहा जाता है,बड़ी पूजा अर्चना और धूप के रूप में प्रयोग भी करते हैं और इसे धार्मिक कार्यक्रमों में उपयोग के रूप में क्या जाता है।

(6) पशुओं के लिए उपयोगी

कुछ स्थानों पर mexican devil या Ageratina adenophora  के पत्ते और फूल पशुओं के खाने के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। जिससे पशु के आहार के रूप में उपयोग किया जाता है। 

एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव

  कृपया इस बात का भी ध्यान दें कि यह (mexican devil या Ageratina adenophora) एक प्राकृतिक तटीय पौधा नहीं है, और कुछ इलाकों में यह एक विषाणु के रूप में जंगली फसल के रूप में देखा जा सकता है। तथा इसके निकालना प्रभाव से बचने और प्राकृतिक पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए उचित ढंग से उपयोग करना चाहिए। इसलिए इसके कुछ हानियां भी हैं।

mexican devil के दुष्प्रभाव (side effect) 

(1) स्थानीय वन्य जीवन की अनावश्यक वृद्धि

 यह mexican devil या Ageratina adenophora  वन्य जीवन में उन्हें परेशान करता है जो उसे स्थानीय प्रजातियों के साथ न्याय संगत संख्या में नहीं होते हैं। यह प्राकृतिक प्रजातियों के लिए एक स्थानीय नुकसान का कारण बनता है।

(2) पशुओं के लिए हानिकारक होता है

mexican devil या Ageratina adenophora,  खरगोश भेड़िया और भैंस जैसों के लिए कुछ स्थानों में हानिकारक वनस्पति होता है। इसका सेवन करने से उन्हें पाचक और पेट संबंधी समस्याएं हो जाती है।

(3) कृषि और पशुपालन को प्रभावित

 mexican devil या Ageratina adenophora का विकास खेती और पशुपालन को भी प्रभावित करता है। यह फसलों के साथ प्रतिस्पर्धा करके उनके प्रशासन और उत्पादन को कम कर देता है और पशुओं के खाने के लिए वनस्पति प्रदान करने की क्षमता कम कर देता है।

(4) जलवायु और मृदा संरचना में बदलाव 

यह पौधा जलवायु और मिर्जा को बदल देता है जिसके कारण वन्य जीवन को प्रभावित करता है और पौधों के प्रकार के प्रसार को और अधिक बढ़ाता है। इस प्रकार अन्य पौधों को बहारी छवि में धकेलने का कारण बनता है।

एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव एगेरेटिना एडेनोफोरा (mexican devil) - तात्पर्य, उपयोग और दुष्प्रभाव Reviewed by education hub.in on July 21, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.
Join WhatsApp